Friday, September 28, 2018

प्रधानमंत्री ने सर्जिकल स्ट्राइक के सालगिरह पर जोधपुर में पराक्रम पर्व का उदघाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 सितम्बर 2018 को सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरे सालगिरह के मौके पर जोधपुर मिलिट्री स्टेशन में आर्मी एग्जिबिशन पराक्रम पर्व का उद्घाटन किया. पराक्रम पर्व 28 से 30 सितंबर तक चलेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने जोधपुर के कोणार्क वॉर मेमोरियल की विजिटर्स बुक में लिखा- राष्ट्र अपनी सैन्य शक्ति पर गर्व करता है जो अपनी मातृभूमि की सुरक्षा के लिए हमेशा समर्पित रहती है. प्रधानमंत्री मोदी को जोधपुर एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

पाकिस्तान में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के दो वर्ष पूरे होने पर भारतीय सेना पराक्रम पर्व मना रही है. देश ने सेना के इस कारनामें पर गर्व जताया था. सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरा होने पर देश में कई जगह प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कोणार्क कोर युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राजस्‍थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सेना प्रमुख बिपिन रावत, वायु सेना प्रमुख मार्शल बीएस धनोवा और नेवी प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री ने इसके बाद पराक्रम पर्व प्रदर्शनी में रखे सैन्‍य उपकरणों का देखा.

इस अवसर पर देश के 51 शहरों में पराक्रम पर्व मनाया जा रहा है. कई स्थानों पर तीन दिनों तक सर्जिकल स्ट्राइक प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है. इसमें सेना के हथियार और अन्य सैन्य उपकरण प्रदर्शित किए जाएंगे. 28 सितम्बर को दिल्ली में इंडिया गेट पर भी पराक्रम पर्व के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

सर्जिकल स्ट्राइक क्या है?

सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन किसी विशेष क्षेत्र को निशाना बनाकर किया जाने वाला हमला होता है. इसमें आसपास के क्षेत्र में कम से कम नुकसान होने तथा केवल टारगेट को ही निशाना बनाये जाने पर ध्यान दिया जाता है. इस प्रकार के हमले से टारगेट को निष्क्रिय करके बड़े हमले से भी बचा जा सकता है. भारत द्वारा इस प्रकार के सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन से लाइन ऑफ़ कंट्रोल के पार आतंकवादी कैंपों को निशाना बनाया जाता है तथा बड़े टकराव से बचा जाता है.

भारतीय सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक:

भारतीय सेना ने उरी हमले के ग्यारह दिन बाद जवाब में 28 सितंबर 2016 रात को पाकिस्तानी क्षेत्र में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन किया. भारतीय सेना द्वारा यह ऑपरेशन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित आतंकवादी कैंप को निशाना बनाते हुए किया गया था. डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल रनवीर सिंह ने अधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा था की भारत ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार करके सर्जिकल स्ट्राइक की है. भारतीय सेना द्वारा सात आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया और सभी आतंकवादियों को मार गिराया गया था. इसके लिए भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में दो किलोमीटर अंदर घुसकर यह ऑपरेशन किया था.

पहली कमांडर कॉन्फ्रेंस:

वर्ष 2015 तक कमांडर कॉन्फ्रेंस दिल्ली में ही आयोजित होती थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2016 में यह कॉन्फ्रेंस दिल्ली से बाहर सैन्य क्षेत्र के पोत आईएनएस विक्रमादित्य और 2017 में देहरादून स्थित इंडियन मिलट्री एकेडमी में शुरू करवाई थी. इसके बाद पहली बार एशिया के सबसे बड़े जोधपुर एयर बेस पर यह कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है.

No comments:

Post a Comment