Sunday, August 5, 2018

SSC exam 2018 with answer

SSC CGL 2018 परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए, आपको तैयारी करने की एक स्मार्ट स्ट्रैटेजी बनाने की आवश्यकता होती है जिसमें मॉक टेस्ट्स का प्रतिदिन आवश्यकरूप से अभ्यास निहित होना चाहिए. अत: आपके SSC CGL टियर-1 परीक्षा को उत्तीर्ण करने के अवसर बढ़ाने के लिए, हमने नवीनतम परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के आधार पर मॉक टेस्ट्स तैयार किये हैं. यहाँ आप सभी मॉक टेस्ट्स को नि:शुल्क प्राप्त कर प्रैक्टिस कर सकते हैं और प्रत्येक मॉक टेस्ट के अंत में दिए गए उत्तरों की सहायता से अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन भी कर सकते हैं.
मॉक टेस्ट्स में उन टॉपिक्स से प्रश्न होते हैं, जिनमें से आगामी SSC CGL परीक्षा में प्रश्न पूछे जाने की संभावना होती हैं क्योंकि इन पेपर्स को नवीनतम सिलेबस और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके तैयार किया गया हैं. अत: निम्न मॉक टेस्ट्स का अभ्यास करके, आप SSC CGL टियर-1 परीक्षा में अपने उत्तीर्ण होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं.
SSC CGL उत्तर और व्याख्या सहित मॉक टेस्ट्स की प्रैक्टिस
उम्मीदवारों की आसानी के लिए, हमने प्रत्येक मॉक टेस्ट में कवर किये गए टॉपिक्स का साझा किया हैं. अत: मॉक टेस्ट्स को हल करने से पहले दिए गए विश्लेषण के माध्यम से जायें. इस तरह, आप कम समय में अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने में सक्षम हो जायेंगे जिसके फलस्वरूप आपको परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त होंगे. आप नीचे दी गयी सारिणी में संलग्न TAKE FREE TEST लिंक्स पर क्लिक करके मॉक टेस्ट्स की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं.
क्वांटिटेटिव एपटीट्युड मॉक टेस्ट्स
यह अनुभाग आपके गणितीय कौशल का परीक्षण करता हैं. इसीलिए यदि आपको मूलभूत कॉन्सेप्ट्स और गणितीय सूत्र स्पष्ट हैं तो यह अनुभाग इस परीक्षा में आपकी ताकत साबित हो सकता हैं. आइये- इस अनुभाग से परीक्षा में अक्सर पूछे जाने वाले टॉपिक्स पर एक नज़र डालते हैं:
Quant Mock Tests SSC
जैसा कि हम इस पाई-चार्ट में देख सकते हैं-
  • क्वांट अनुभाग का अधिकाँश हिस्सा यानि 48% अंकगणित के टॉपिक्स से मिलकर बना होता हैं.
  • डाटा इंटरप्रिटेशन, इस अनुभाग में अगली स्कोरिंग श्रेणी हैं जोकि इस अनुभाग का 20% हिस्सा कवर करती हैं.
  • ज्यामिति और क्षेत्रमिति, इस अनुभाग के 16% हिस्से को कवर करते हैं.
  • बीजगणित और त्रिकोणमिति दोनों इस अनुभाग के 8% -8% हिस्से को कवर करते हैं.
आइये- अब क्वांटिटेटिव एपटीट्युड के मॉक टेस्ट्स को हल करना शुरू करते हैं. इस अनुभाग में 25 प्रश्नों को 25 मिनट की समयावधि में हल करने का प्रयास करें-
SSC CGL टियर-I अनुभाग
मॉक टेस्ट्स
उत्तर और व्याख्या सहित मॉक टेस्ट्स
क्वांटिटेटिव एपटीट्युड
मॉक टेस्ट - 1
मॉक टेस्ट - 2
मॉक टेस्ट - 3
मॉक टेस्ट - 4
मॉक टेस्ट - 5
जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग मॉक टेस्ट्स
यह अनुभाग आपकी सोचने और समस्याओं को हल करने की योग्यता का परीक्षण करता हैं. इस अनुभाग से पूछे गए प्रश्न मुख्य रूप से ब्रेन-टीज़र होते हैं और कभी-कभी इनके उत्तर देना बहुत पेचीदा हो जाते हैं. आइये- इस अनुभाग से परीक्षा में अक्सर पूछे गए टॉपिक्स पर एक नज़र डालते हैं.
SSC Reasoning Mock Tests
जैसा कि हम इस पाई-चार्ट में देख सकते हैं-
  • वर्बल रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग अनुभाग के 66% भाग को कवर करता हैं.
  • नॉन-वर्बल रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग अनुभाग के 34% भाग को कवर करता हैं.
आइये- अब जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग  के मॉक टेस्ट्स को हल करना शुरू करते हैं. इस अनुभाग में 25 प्रश्नों को 20 मिनट की समयावधि में हल करने का प्रयास करें-
SSC CGL टियर-I अनुभाग
मॉक टेस्ट्स
उत्तर और व्याख्या सहित मॉक टेस्ट्स
जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग
मॉक टेस्ट - 1
मॉक टेस्ट - 2
मॉक टेस्ट - 3
मॉक टेस्ट - 4
मॉक टेस्ट - 5
इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन मॉक टेस्ट्स
इस अनुभाग में, प्रश्नों को उम्मीदवारों की इंग्लिश की समझ और इस विषय में उनके ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिजाइन किया जाता हैं. अत: यदि आपको इस भाषा की अच्छी समझ के कौशल के साथ-साथ इंग्लिश व्याकरण के नियमों और शब्दावली के उपयोग पर अच्छी पकड़ हैं तो SSC CGL परीक्षा में यह अनुभाग आपका मज़बूत क्षेत्र साबित हो सकता हैं. आइये- इस अनुभाग से परीक्षा में अक्सर पूछे गए टॉपिक्स पर एक नज़र डालते हैं.
English SSC Mock Test
जैसा कि हम इस पाई-चार्ट में देख सकते हैं-
  • इंग्लिश लैंग्वेज अनुभाग का अधिकतम हिस्सा यानि 48%, शब्दावली के अनुप्रयोग टॉपिक से मिलकर बना होता हैं.
  • व्याकरण, इस अनुभाग के 32% हिस्से को कवर करता है जोकि अगली स्कोरिंग श्रेणी हैं.
  •  इस अनुभाग का शेष 20% हिस्सा रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्नों से मिलकर बना होता हैं.
आइये- अब इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन  के मॉक टेस्ट्स को हल करना शुरू करते हैं. इस अनुभाग में  25 प्रश्नों को 10 मिनट की समयावधि में हल करने का प्रयास करें-
SSC CGL टियर-I अनुभाग
मॉक टेस्ट्स
उत्तर और व्याख्या सहित मॉक टेस्ट्स
इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन
मॉक टेस्ट - 1
मॉक टेस्ट - 2
मॉक टेस्ट - 3
मॉक टेस्ट - 4
मॉक टेस्ट - 5
सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान के मॉक टेस्ट्स
यह अनुभाग SSC CGL परीक्षा के सभी स्कोरिंग अनुभागों में से एक हैं जिसका लक्ष्य उम्मीदवारों की भारत और पूरी दुनिया में हो रहे वर्तमान मामलों के बारे में सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना होता हैं. आइये- इस अनुभाग से परीक्षा में अक्सर पूछे गए टॉपिक्स पर एक नज़र डालते हैं.
GA and GK SSC Mock tests
जैसा कि हम इस पाई-चार्ट में देख सकते हैं-
  • सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान अनुभाग का एक बड़ा हिस्सा यानि 40%, सामान्य विज्ञान के टॉपिक्स से मिलकर बना होता हैं.
  • इस अनुभाग में, दूसरी बड़ी श्रेणी जी०के०हैं जो कि इस अनुभाग के 40% हिस्से को कवर करती हैं.
  • कर्रेंट अफेयर्स और अन्य विविध टॉपिक्स, इस अनुभाग के शेष 20% हिस्से को दर्शाते हैं.
आइये- अब सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान के मॉक टेस्ट्स को हल करना शुरू करते हैं. इस अनुभाग में 25 प्रश्नों को 10 मिनट की समयावधि में हल करने का प्रयास करें-
SSC CGL टियर-I अनुभाग
मॉक टेस्ट्स
उत्तर और व्याख्या सहित मॉक टेस्ट्स
सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान
मॉक टेस्ट - 1
मॉक टेस्ट - 2
मॉक टेस्ट - 3
मॉक टेस्ट - 4
मॉक टेस्ट - 5
मॉक टेस्ट्स का अभ्यास, परीक्षा की तैयारी के दौरान आपकी कई प्रकार से सहायता करेगा. याद रखें कि इस परीक्षा में कोई भी अनुभागीय कट-ऑफ या अनुभागीय समय सीमा नहीं होगी. आपका कार्य सामान्यत: हर संभव प्रयास करके अपना स्कोर बढ़ाना होता हैं.
यदि आपको SSC CGL टियर-1 के उत्तर सहित मॉक टेस्ट्स की प्रैक्टिस” के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो SSC परीक्षा 2018 के बारे में इस तरह की अधिक जानकारी के  लिए  https://www.jagranjosh.com/staff-selection-commission-ssc  पर विजिट करें.

No comments:

Post a Comment