Thursday, August 2, 2018

SSC EXAMS

SSC अंग्रेजी तैयारी युक्तियाँ और रणनीतियाँ: Spelling test

AUG 2, 2018 11:15 IST
ssc english prep tips
Spelling test (वर्तनी टेस्ट), छात्रों द्वारा शब्दों के सही ढंग से उच्चारण करने की क्षमता का आकलन करने हेतु एक परीक्षण है, जिसमें शब्द शब्दकोश के आधार पर सूचीबद्ध होते हैं| Spelling test, आमतौर पर सभी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में शामिल है| वर्तनी और शब्दावली को पारस्परिक रूप से एक ही माना जा सकता है क्योंकि अंग्रेजी के शब्द की वर्तनी व अर्थ जानने के लिए शब्दावली का उपयोग किया जाता है और शब्दावली में अंग्रेजी के सभी शब्द अर्थसहित दिए होते है। अच्छी शब्दावली एक व्यक्ति द्वारा शब्दों को सही प्रारूप में लिखने की क्षमता को इंगित करता है. इस खंड से सामान्यत: 1-2 प्रश्नों को विभिन्न SSC परीक्षाओं में पूछा जाता है। इसमें आपको बहुत अभ्यास और प्रयासों को करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, इसे कम अवधि में तैयार नहीं किया जा सकता है| अंग्रेजी भाषा में आपके कौशल का परीक्षण करने के लिए SSC परीक्षा में Spelling test को डिज़ाइन और शामिल किया गया है। अंग्रेजी पुस्तकों या साहित्य का एक अच्छा पाठक कुछ ही सेकंड में इस खंड के प्रश्नों को क्रैक कर सकता है।
हालांकि, यदि आप अंग्रेजी को नियमित रूप से नहीं पढ़ते हैं, तो आप निम्नलिखित रणनीतियों और युक्तियों के साथ इसमें दक्षता हांसिल कर सकते हैं। आइए हम इन्हें एक-एक करके देखते है-
SSC अंग्रेजी तैयारी युक्तियाँ:Spelling test
वर्तनी परीक्षण कुछ छात्रों के लिए एक चुनौती हो सकती है इस खंड के लिए तैयारी में यादाश्त और अभ्यास करने की अहमियत है। यह खंड न केवल परीक्षाओं में, बल्कि दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण है। Spelling test द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली चुनौतियों के बावजूद, कुछ तरीके हैं जो आपके शब्द सूचियों का अध्ययन करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं जिससे आप सही वर्तनी को सीख सकते हैं और अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते हैं।
कठिन शब्द खोजें
यह स्पष्ट है कि आपको सरल और सबसे स्पष्ट शब्दों के बारे में सवाल नहीं मिलेंगे. इसलिए, कठिन शब्दों को देखें और उन्हें चिन्हित करें. कुछ क्षण लें और उन्हें एक बार देखें. गलत शब्दों की वर्तनी आम तौर पर शब्दों को गलत रूप से पढने से होती है. यदि आप किसी भी शब्द को गलत तरीके से बोलते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से इसे गलत तरीके से लिखेंगे। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सही वर्तनी के साथ शब्दों का अभ्यास करें। यह आपको याद दिलायेगा कि कैसे शब्द को सही तरीके से लिखना है। इस प्रक्रिया के समक्ष आप यह मान सकते हैं कि आप परीक्षा में Spelling test को आसानी से पास कर सकते है।
याद करना
शब्द की सूची तैयार करने के बाद, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें कैसे याद करेंगे। याद रखने में सबसे प्रभावी और आम तौर पर प्रयोग की जाने वाली अभ्यास विधि है-रिवर्स चेनिंग। इस प्रक्रिया में, आप निम्न तरीकों से शब्दों को सीख सकते हैं।
- उस शब्द को लिखिए, जिसे आप सीखना चाहते हैं.
- शब्द के पिछले हिस्से से एक अक्षर को समाप्त करना प्रारंभ करें और हर एक अक्षर को हटाने के बाद इसे हर बार याद करें.
- जब आप पहले अक्षर में पहुंच जाएंगे, तो समाप्त किए गए अक्षरों को भरना शुरू करें। जब भी आप इसमें अक्षर जोड़ते हैं, इस शब्द को पुन: पढ़े
- आप अन्य यादृच्छिक शब्द बना सकते हैं या दूसरे शब्दों को भी सह-संबंधित कर सकते हैं
यह विधि आपको सबसे मुश्किल शब्द को याद रखने, सही उच्चारण करने और लिखने में सक्षम बना सकता है।
अभ्यास
यह Spelling test तैयार करने का सबसे आसान तरीका है। यदि आप शब्दों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, जो Spelling test के परिप्रेक्ष्य से महत्वपूर्ण हैं, तो आप उन्हें भूल जाते हैं कि उन्हें कैसे स्पेल किया जाता है| नियमित रूप से शब्दों के अध्ययन, उन्हें पढ़कर और याद करके, आप शब्दों को सही वर्तनी बना सकते हैं।
- कम से कम एक बार इन शब्दों का अभ्यास करें|
- दूसरे शब्दों की तुकबंदी में प्रैक्टिस टेस्ट के शब्दों का प्रयोग करें। ताकि आप इन शब्दों से परिचित रहें
- सभी शब्दों का अच्छी तरह से अभ्यास करें व स्पेलिंग टेस्ट से पहले क्रैमिंग से बचें|
अत्यधिक शब्दों से बचें
यद्यपि आपके पास ऐसे शब्दों की एक बड़ी सूची हो सकती है जिन्हें आपने पहले अध्ययन करने की योजना बनाई है। अत्यधिक अभ्यास की सूची से अधिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं| एक बार में सभी शब्दों का अध्ययन करने के बजाय, इस प्राप्त शब्द सूची के एक छोटे से खंड का अध्ययन करना जानकारी को बनाए रखने के काम में आपके लिए बहुत आसान है| इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए बड़ी संख्या में शब्द हैं, तो उन्हें छोटे समूहों में विभाजित करें ताकि उन्हें याद रखने और प्रबंधित करने में सरल बनाया जा सके।
समीक्षा
यह प्रक्रिया में एक आवश्यक कदम है यदि आपको लगता है कि आपने कुछ अच्छा अभ्यास किया है और शब्दों को वर्तनी में परिचित किया है। समीक्षा करने के लिए कुछ समय लेना, एक अच्छा विचार हो सकता है प्रैक्टिस और अध्ययन के बाद शब्दों की समीक्षा करने से आप वास्तव में वर्तनी को कैसे याद कर सकते हैं, यह जानेंगे| शब्दों की समीक्षा अभ्यास में एक अतिरिक्त कार्य हो सकता है और अभ्यास के दौरान आपकी सर्वोत्तम कोशिश हो सकता है।
उपरोक्त लेख में, हमने Spelling test से संबंधित सभी मामूली युक्तियां निकाली हैं अभ्यास के लिए आपको इस तकनीक को अपनाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, हमारे SSC अनुभाग पर जाएं।
शुभकामनाएं!!
     

    Newsletter Signup

    Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie PolicyOK

    No comments:

    Post a Comment