Sunday, September 23, 2018

ICC टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण रोमांचक यादे।

Hello friend आप सब कैसे है ?
तो एक बार फिर आपके सामने  आपकी  knowlage  को improve करने के लिए मै एक नई topic के साथ हाजिर हूँ | हमें उम्मीद है की यह post आपकी sportas knowlage को काफी हद तक इम्प्रूव  कर देगा|  

 इसी बीच 2018  का एशिया कप शुरू हो चूका है जिसमे भारत और पाकिस्तान से भी  मैच होने है |  
भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 4 जून 2017 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.  
आईसीसी विश्व कप और चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान मैचों से जुड़े रिकार्ड्स
 
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान मैचों का विश्लेषण
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2013
 
Image source:-  aman cricket club
2013 में इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के तीसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. वर्षा से प्रभावित इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम से 8 विकेट से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 39.4 ओवर में 165 रन बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 41 रन असद सफीक ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, अश्विन और जडेजा ने 2-2 विकेट लिए थे. जवाब में भारत ने शिखर धवन के 48 रन की मदद से संशोधित लक्ष्य को 19.1 ओवर में प्राप्त कर लिया था. इस मैच में भारत के भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2009
 
Image source:-  aman cricket club
2009 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 54 रन से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 50 ओवर में 302/9 रन बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 128 रन शोएब मलिक ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से आशीष नेहरा ने 4 विकेट लिए थे. जवाब में भारत 44.5 ओवर में सभी विकेट खोकर केवल 248 रन ही बना पाया था. भारत की ओर से सर्वाधिक 76 रन राहुल द्रविड़ ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर, नावेद उल हसन राणा, सईद अजमल और शाहिद आफरीदी ने 2-2 विकेट लिए थे. इस मैच में पाकिस्तान के शोएब मलिक को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2004
 
Image source:-aman cricket club
2004 में इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 3 विकेट से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 49.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 200 रन बनाए थे. भारत की ओर से सर्वाधिक 67 रन राहुल द्रविड़ ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से नावेद उल हसन राणा और शोएब अख्तर ने 4-4 विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान ने 49.2 ओवर में 7 विकेट खोकर 201 बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 81 रन युसूफ योहाना ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से इरफान पठान ने 3 विकेट लिए थे. इस मैच में पाकिस्तान के युसूफ योहाना को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैचों का विश्लेषण
आईसीसी विश्व कप 2015
 
Image source:-aman cricket club
2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी विश्व कप के पहले ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 76 रन से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 300/7 रन बनाए थे. भारत की ओर से सर्वाधिक 107 रन विराट कोहली ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से सोहेल खान ने 5 विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 47 ओवर में सभी विकेट खोकर 224 रन बना सकी थी. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 76 रन मिस्बाह-उल-हक ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 4 विकेट लिए थे. इस मैच में भारत के विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी विश्व कप 2011
 
Image source:- aman cricket club
2011 में भारत-श्रीलंका-बांग्लादेश में आयोजित आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 260/9 रन बनाए थे. भारत की ओर से सर्वाधिक 85 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज ने 5 विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 49.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 231 रन बना सकी थी. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 56 रन मिस्बाह-उल-हक ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने 2-2 विकेट लिए थे. इस मैच में भारत के सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी विश्व कप 2003
 
Image source:-  aman cricket club 
2003 में दक्षिण अफ्रीका-केन्या-जिम्बाब्वे में आयोजित आईसीसी विश्व कप के ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 50 ओवर में 273/7 रन बनाए थे. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 101 रन सईद अनवर ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से जहीर खान और आशीष नेहरा ने 2-2 विकेट लिए थे. जवाब में भारत 45.4 ओवर में 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया था. भारत की ओर से सर्वाधिक 98 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से वकार यूनुस ने 2 विकेट लिए थे. इस मैच में भारत के सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी विश्व कप 1999
 
Image source:-  aman cricket club 
1999 में इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी विश्व कप के सुपर सिक्स मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 47 रन से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 227/6 रन बनाए थे. भारत की ओर से सर्वाधिक 61 रन राहुल द्रविड़ ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से वसीम अकरम और अजहर महमूद ने 2-2 विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 45.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 180 रन ही बना सकी थी. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 41 रन इंजमाम-उल-हक ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से वेंकटेश प्रसाद ने 5 विकेट लिए थे. इस मैच में भारत के वेंकटेश प्रसाद को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी विश्व कप 1996
 
Image source:-  aman cricket club 
1996 में भारत-पाकिस्तान-श्रीलंका में आयोजित आईसीसी विश्व कप के क्वार्टरफाइनल मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 39 रन से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 287/8 रन बनाए थे. भारत की ओर से सर्वाधिक 93 रन नवजोत सिंह सिद्धू ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से वकार यूनुस और मुश्ताक अहमद ने 2-2 विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 49 ओवर में 248/9 रन ही बना सकी थी. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 55 रन आमिर सोहेल ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले ने 3-3 विकेट लिए थे. इस मैच में भारत के नवजोत सिंह सिद्धू को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.
आईसीसी विश्व कप 1992

Image source:-  aman cricket club 
1992 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी विश्व कप के ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 43 रन से हराया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 49 ओवर में 216/7 रन बनाए थे. भारत की ओर से सर्वाधिक 54 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए थे, जबकि पाकिस्तान की ओर से मुश्ताक अहमद ने 3 विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 48.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 173 रन ही बना सकी थी. पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक 62 रन आमिर सोहेल ने बनाए थे, जबकि भारत की ओर से कपिल देव, मनोज प्रभाकर और जवागल श्रीनाथ ने 2-2 विकेट लिए थे. इस मैच में भारत के सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.

friend aagar is ariticel se related koi question karna chahte hai to aap hame coment box me btaa sakte hai
 is article ko apne friend ke sath sheyar kare
 or agar aap koi shujhaw dena chaahte hai to bhi hame bataye|
                                                      dhanywadh धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment